Search This Website

Friday 18 August 2023

Gujarat Go Green Yojana 2023 : औद्योगिक श्रमिकों को इलेक्ट्रिक Two wheeler की खरीद पर Subsidy मिलेगी, यहाँ से आवेदन करे

 

Gujarat Go Green Yojana 2023 : औद्योगिक श्रमिकों को इलेक्ट्रिक Two wheeler की खरीद पर Subsidy मिलेगी, यहाँ से आवेदन करे


Gujarat Go Green Yojana 2023 : गुजरात सरकार लोगों के विभिन्न समूहों के लिए कई सहायता योजनाएँ चलाती है। भारत सरकार के “ग्रीन इंडिया” मिशन का हिस्सा बनने के लिए औद्योगिक कंपनियों के कार्यबल को प्रेरित करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करने वाली बैटरी द्वारा संचालित दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए सब्सिडी प्रदान करने के लिए एक योजना कार्यक्रम बनाया गया है।

Gujarat Go Green Yojana 2023

lanGo Green yojana
Objective of the yojanaHelp workers to buy scooters
Beneficiary groupState registered workers
Amount of assistance50% of scooter purchase or Rs.30000
implementationGujarat Labor Welfare Fund
Official websitewww.gogreenglwb.gujarat.gov.in

औद्योगिक श्रमिकों के लिए बैटरी चालित मोटर वाले दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए गो ग्रीन 30% या 30,000 रुपये या उससे कम का भुगतान सब्सिडी के रूप में किया जाता है और दोपहिया वाहनों के लिए आरटीओ पंजीकरण कर और सड़क करों के लिए एकमुश्त सब्सिडी भी दी जाती है।

गुजरात गो ग्रीन योजना 2023

गुजरात सरकार के संबंधित अधिकारियों ने ई-स्कूटर ई-बाइक आदि की खरीद पर ई-वाहन सब्सिडी प्रदान करने के लिए एक नई योजना शुरू की है। गो ग्रीन योजना की मदद से संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक खरीद सकेंगे। बिजली के वाहन। इस लेख में आज हम आपके साथ गुजरात टू व्हीलर योजना 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि उद्देश्य पात्रता मानदंड और लाभ साझा करेंगे। साथ ही, हम आपके साथ एक ही योजना के तहत आवेदन करने के लिए यह सभी चरण-दर-चरण आवेदन प्रक्रिया साझा करेंगे।

कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की खरीद पर सब्सिडी मिलेगी

राज्य को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त और परिवहन में स्वायत्त श्रमिकों को बनाने के लिए राज्य सरकार ने Go Green Yojana शुरू की है, जिसे “गो-ग्रीन योजना” के रूप में भी जाना जाता है, गो ग्रीन इंडिया जिसके तहत संगठित और निर्माण के लिए एक विशिष्ट वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बिजली से चलने वाले दोपहिया वाहन खरीदने के लिए सेक्टर के कर्मचारी।

इस योजना कार्यक्रम के तहत संगठित क्षेत्र के साथ-साथ निर्माण श्रमिकों द्वारा बैटरी चालित दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की खरीद पर 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत या 30,000 रुपये तक की सब्सिडी की पेशकश की जाएगी।


स्कूटर सब्सिडी योजना नियम

इस योजना में सहायता के लिए ये हैं दिशा-निर्देश

  • सब्सिडी केवल अधिकृत डीलरों और FAME-2 (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक एंड हाइब्रिड ऑटोमोबाइल्स) के साथ-साथ GEDA (गुजरात एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी) के माध्यम से स्वीकृत मॉडल के माध्यम से उपलब्ध है।
  • एक बार में कम से कम 50 किमी. रिचार्जेबल लिथियम बैटरी से लैस हाई-स्पीड मॉडल जिन्हें अलग चार्जर की आवश्यकता नहीं होती है दोपहिया वाहन जिन्हें मोटर और वाहन अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त है
  • इस योजना के तहत भारत (नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश को छोड़कर) की सीमाओं वाले देशों के विक्रेताओं और निर्माताओं को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
  • मेक इन इंडिया के तहत भारत में बने वाहनों को ही इस योजना में स्वीकार किया जाता है।
  • आवेदन इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है
  • आरटीओ टैक्स और सड़कों का भुगतान करने वालों को भी सब्सिडी की पेशकश की जाएगी। पोर्टल www.gogreenglwb.gujarat.gov.in मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा लॉन्च किया गया था ताकि मजदूर इस सब्सिडी को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

सब्सिडी की सुविधा

Go Green Yojana – केवल वे जो असंगठित कार्यबल हैं, इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर खरीदने के लिए उन्हें प्रदान की जाने वाली सब्सिडी प्राप्त करने के पात्र हैं। औद्योगिक श्रमिकों द्वारा निर्मित स्कूटर खरीदने वालों को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। निर्माण उद्योग में काम करने वाले कर्मचारी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए 50% सब्सिडी प्राप्त करने के पात्र हैं।

2,000 ईवी का वितरण

Go Green Yojana – सरकार लगभग 22,000 निर्माण श्रमिकों और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए सब्सिडी या वितरण देगी। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन एक बार चार्ज करने पर 50 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। उन्हें अपना इलेक्ट्रिक वाहन भी चुनना होगा।

Go Green Yojana – स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण कार्यक्रम के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक स्वच्छ वातावरण बनाना है जहां नागरिक ताजी हवा में सांस ले सकें जो प्रदूषकों से मुक्त हो। यह कार्यक्रम लोगों को इसे खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त करने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Go Green Yojana के तहत सब्सिडी

Go Green Yojana -गैर-संगठित श्रमिकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी की राशि इस प्रकार होगी:

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों, जैसे औद्योगिक और कारीगर श्रम को वाहन की कीमत का 30 प्रतिशत प्राप्त होगा। रु. बैटरी से चलने वाले दो वाहन खरीदने के लिए 3000।
Go Green Yojana में, निर्माण उद्योग के श्रमिकों को सब्सिडी का 50 प्रतिशत प्राप्त होगा जो रुपये के बराबर है। वाहनों द्वारा संचालित बैटरी की खरीद के लिए 30000।
प्रत्येक श्रेणी के कार खरीदार आरटीओ पंजीकरण के साथ-साथ रोड टैक्स पर एकमुश्त सब्सिडी के पात्र होंगे।

गुजरात टू व्हीलर योजना का पहला चरण

Go Green Yojana के पहले चरण में, राज्य सरकार का लक्ष्य लगभग 1,000 निर्माण श्रमिकों और 2000 संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बैटरी से चलने वाले वाहन उपलब्ध कराना है। केवल सरकार द्वारा अनुमोदित मेड-इन-इंडिया वाहनों को गुजरात टू व्हीलर योजना के लिए पात्र माना जाएगा। हाई-स्पीड मॉडल एक बार चार्ज करने पर 50 किमी की दूरी तय करने में सक्षम हैं, इसलिए इस योजना के तहत लोगों को इस प्रकार के वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी पात्र कर्मचारी इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनने और बुक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करके बुक किया गया है।

No comments:

Post a Comment