Search This Website

Tuesday 28 November 2023

DA Hike New Update: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर मौज, DA बढ़ोतरी 5% होने की संभावना, पढ़ें पूरी जानकारी

 

DA Hike New Update: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर मौज, DA बढ़ोतरी 5% होने की संभावना, पढ़ें पूरी जानकारी




DA Hike : डीए बढ़ोतरी नई अपडेट केंद्रीय कर्मचारी अगले कुछ महीनों तक समृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। अक्टूबर में महंगाई भत्ता मिलने के बाद अब उनकी उम्मीदें अगले संशोधन पर निर्भर हैं. इस संशोधन में सकारात्मक बदलाव लाने की महत्वपूर्ण क्षमता है। आने वाला नया साल इन कर्मचारियों के लिए और अधिक समृद्धि लेकर आये। वे आशाजनक समाचारों का बेसब्री से इंतजार करते हैं, विशेषकर महंगाई भत्ते के संबंध में। 1 जुलाई 2023 से कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. जनवरी 2024 में महंगाई भत्ते (DA Hike) में एक और संशोधन देखने को मिलेगा।


डीए बढ़ोतरी नई अपडेट : DA Hike


महंगाई भत्ते पर नवीनतम अपडेट से पता चलता है कि जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए एआईसीपीआई सूचकांक संख्या हाल ही में जारी की गई है। वर्तमान में, सूचकांक 137.5 अंक पर है और मुद्रास्फीति भत्ता स्कोर 48.54 प्रतिशत है। पूर्वानुमान बताते हैं कि अक्टूबर तक यह संख्या 49 प्रतिशत को पार कर जाने की उम्मीद है। हालाँकि, स्थिति को पूरी तरह से समझने के लिए हम अभी भी नवंबर और दिसंबर के आंकड़ों का इंतज़ार कर रहे हैं।

दिसंबर 2023 का AICPI इंडेक्स नंबर आने के बाद ही महंगाई भत्ते में कुल बढ़ोतरी (DA बढ़ोतरी) को अंतिम रूप दिया जा सकेगा.

महंगाई भत्ते में बड़ा उछाल आएगा :DA Hike


7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का निर्धारण जुलाई से दिसंबर 2023 तक के AICPI आंकड़ों पर निर्भर करता है। वर्तमान में, महंगाई भत्ता लगभग 48.50 प्रतिशत है, जिसमें तीन महीने की छूट अवधि शामिल है। विश्लेषकों को इस समय सीमा के दौरान 2.50 प्रतिशत की अतिरिक्त बढ़ोतरी की उम्मीद है।

आने वाले महीनों में 51 फीसदी महंगाई भत्ता (DA बढ़ोतरी) मिलना इंडेक्स गणना पर ही निर्भर करता है. महंगाई भत्ता कैलकुलेटर के लिए खुद को तैयार करें।

5% बढ़ सकता है DA Hike


महंगाई भत्ता ऐतिहासिक 5 फीसदी बढ़ोतरी के कगार पर है, जो अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। एआईसीपीआई सूचकांक द्वारा प्रस्तुत संकेत इस तीव्रता की संभावना का संकेत देते हैं। विश्लेषकों का अनुमान है कि, मौजूदा प्रक्षेपवक्र के बाद, मुद्रास्फीति भत्ता प्रभावशाली 51 प्रतिशत तक पहुंच सकता है। यदि यह अमल में आता है, तो यह 5 प्रतिशत की महत्वपूर्ण उछाल का प्रतिनिधित्व करेगा।

डीए बढ़ोतरी एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर तय की जाती है, जो विभिन्न क्षेत्रों में मुद्रास्फीति की दर को मापता है। यह सूचकांक उस उचित प्रतिशत की जानकारी प्रदान करता है जिसके द्वारा प्रचलित मुद्रास्फीति दरों के अनुसार कर्मचारी भत्ते में वृद्धि की जाती है।

DA Hike में कर्मचारियों को HRA का फायदा मिल रहा है.


केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मकान किराया भत्ते का संशोधन महंगाई भत्ते (डीए वृद्धि) के आधार पर किया जाता है। बढ़े हुए एचआरए का फायदा सभी कर्मचारियों को मिलेगा. शहर की कैटेगरी के हिसाब से एचआरए 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर से मिलता है. सरकार ने इसके लिए साल 2015 में एक मेमोरेंडम जारी किया था. इसने एचआरए को महंगाई भत्ते से जोड़ दिया. इसके लिए तीन दरें तय की गईं। 0, 25, 50 प्रतिशत

Income tax ની સંપુર્ણ વિગત ગુજરાતીમાં

click here

DA Hike
Home PageClick Here
Whatsapp GroupClick Here

नोट: यह लेख केवल आपको जानकारी देने के लिए लिखा गया है, आधिकारिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें

No comments:

Post a Comment